Pan Card Kya Hai। ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनवाये।

Pan Card Kya Hai – दोस्तों आज हम पैन कार्ड से जुडी सभी जानकारी शेयर करेंगे जैसे। पैन कार्ड क्या है , पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे। अगर आपके Pan Card में कुछ गलती हो तो उसे कैसे सुधारे। और अन्य बातो पे चर्चा करेंगे जो पैन कार्ड से जुडी और आपके लिए जानना जरुरी है। तो चलिए देखते और सीखते है।

Pan Card Kya Hai
फोटो क्रेडिट – 91mobiles

Table of Contents

Pan Card Kya Hai ?

PAN का मतलब स्थायी खाता संख्या होता है। पैन नंबर एक दस अंकों की संख्या होती है जो अक्षरों और संख्यात्मक या ‘अल्फ़ान्यूमेरिक’ शब्दों में होती है, जो आयकर विभाग द्वारा सभी करदाताओं को आवंटित की जाती है, और प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह नंबर अलग अलग होती है।

एक पैन नंबर अधिकारियों को किसी भी व्यक्ति की वित्तीय गतिविधियों पर नज़र रखने में मदद करता है, क्योंकि Pan Card सभी प्रकार के भुगतानों का अभिन्न अंग है। एक पैन नंबर एक लैमिनेटेड कार्ड के माध्यम से आवंटित किया जाता है, जिसे पैन कार्ड कहा जाता है। Pan Card में पैन नंबर, नाम, जन्म तिथि और पता जैसी जानकारी होती है।

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Pan Card ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ?

पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन अपना नामांकन करा सकते हैं। Pan Card निम्नलिखित चरणों के माध्यम से ऑनलाइन बनाया जा सकता है: जो बहोत ही आसान प्रक्रिया है। तो सबसे पहले –

NSDL या UTIISL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
वेबसाइट पर पैन कार्ड फॉर्म या फॉर्म 49 देखें और व्यक्तिगत विवरण भरें।
विवरण भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
ऑनलाइन प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करें, जो कि ₹93 है।
फॉर्म को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, पैन कार्ड 15 दिनों के भीतर जमा किए गए पते पर पहुंचा दिया जाता है।

Pan Card Eligibility |

आयकर अधिनियम की धाराओं के अनुसार, निम्नलिखित श्रेणियों के तहत भारतीय निवासी पैन कार्ड पंजीकरण के लिए पात्र हैं।

  • जो लोग कर का भुगतान करते हैं या जो आईटी विभाग ( इनकम टैक्स ) को कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं।
  • व्यवसायी या स्व-व्यवसायी पेशेवर जो ₹ 5 लाख या उससे अधिक का वार्षिक कारोबार करते हैं।
  • जो लोग आयात या निर्यात गतिविधियों को अंजाम देते हैं।
  • पंजीकृत ट्रस्ट, संगठन और संघ।

 पैन कार्ड के प्रकार।

Pan Card के प्रकार उस करदाता के आधार पर भिन्न होते हैं जिसके लिए इसे बनाया गया है। विभिन्न प्रकार के पैन कार्ड निम्नानुसार निचे  दिया गया  हैं।

  • व्यक्तिगत करदाताओं के लिए  – इंडीविसुअल
  • किसी कंपनी या संगठन के लिए  – प्राइवेट कंपनी
  • साझेदारी फर्मों या व्यावसायिक इकाइयों के लिए  – पार्टनरशिप फर्म
  • ट्रस्टों और सहकारी समितियों के लिए  – ट्रस्ट

पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट क्या चाहिए।

Pan Card के लिए अप्लाई करने के लिए, कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, चाहे आपका आवेदन ऑनलाइन किया गया हो या ऑफलाइन। इनमें शामिल हैं।

  • पता या पहचान प्रमाण जैसे वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।
  • कंपनियों के लिए पैन आवेदन के लिए कंपनियों के रजिस्ट्रार द्वारा पहचान और पते के प्रमाण के साथ पंजीकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।
  • पार्टनरशिप फर्मों का पैन आवेदन: पहचान और पते के प्रमाण के साथ एक पार्टनरशिप डीड की आवश्यकता होती है।
  • सहकारी समितियों के लिए पैन आवेदन के लिए पहचान और पते के प्रमाण के साथ पंजीकरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
Pan Card बनवाने के लिए इनमें किसी एक डॉक्यूमेंट को पहचान पत्र के तौर पर भेजा जा सकता है।
  •  आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • फोटो वाला राशन कार्ड
  • आर्म्स लाइसेंस
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो पहचान पत्र
  • तस्वीरों वाला पेंशन कार्ड
  • सेंट्रल गवर्मेंट हेल्थ सर्विस स्कीम कार्ड या एक्स सर्विसमेन कॉन्ट्रिब्यूट्री हेल्थ स्कीम फोटो कार्ड
  • सांसद या विधायक या पार्षद या गैजेटेड अफसर द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ पहचान पत्र का सर्टिफिकेट।
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पैन कार्ड करेक्शन कैसे करे।

आप कुछ स्थितियों में पैन कार्ड के विवरण को संपादित या अपडेट कर सकते हैं यदि कार्ड पर कोई गलत जानकारी है या पते में परिवर्तन जैसे परिवर्तनों को अपडेट करने के लिए। आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर और नीचे दिए गए चरणों का पालन करके विवरण अपडेट कर सकते हैं।Pan Card के विवरण को निम्नलिखित माध्यमों से ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है:

  • एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाएं।
  • ‘आवेदन प्रकार’ बटन के तहत विकल्प ‘मौजूदा पैन कार्ड में परिवर्तन या सुधार’ विकल्प चुनें।
  • पैन कार्ड सुधार फॉर्म भरें।
  • एक नए पैन कार्ड फॉर्म के समान, पैन विवरण में सुधार के लिए पहचान और पते के प्रमाण जैसे दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है।

पैन कार्ड सुधार फॉर्म भरते समय आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा:

  • सुनिश्चित करें कि विवरण बड़े अक्षरों में भरे गए हैं।
  • जहां अनिवार्य जानकारी की आवश्यकता हो वहां किसी भी कॉलम को न छोड़ें।
  • एक चालू  और सक्रिय मोबाइल नंबर दर्ज करें जो जिसमे आपको कॉल या otp आये।
  • फॉर्म को अंतिम रूप से जमा करने से पहले सभी विवरणों को सही से वेरीफाई करें।
  • मिस्टर, मिसेज, मिस या डॉ जैसे नामों के आगे कुछ न जोड़ें।
  • सही पता दर्ज करें, ताकि पैन कार्ड को उचित रूप से अपडेट किया जा सके।

यदि Pan Card गुम हो जाता है तो क्या करे ।

कई बार Pan Card खो जाता है या गुम हो जाता है। हालांकि, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। Pan Card खो जाने की स्थिति में, आप ऑनलाइन डुप्लीकेट Pan Card प्राप्त कर सकते है।

डुप्लीकेट Pan Card के लिए आवेदन करने के लिए, आपको बस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और Pan Card फॉर्म 49-ए भरना होगा। शुल्क के सफलतापूर्वक भुगतान करना होगा उसके के बाद, 45 दिनों के भीतर एक डुप्लिकेट Pan Card दिया जाता है।

पैन कार्ड की संरचना। 

Pan Card में नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, पता, हस्ताक्षर, फोटो और पैन नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होती है। हालांकि, पैन नंबर के आवंटन में एक विशेष प्रारूप का पालन किया जाता है। Pan Card नंबर दस अंकों की अल्फ़ान्यूमेरिक आकृति है; इस प्रकार, इसमें संख्या और अक्षर दोनों शामिल हैं। दस अंकों के पहले तीन अक्षर हैं।

चौथा अक्षर उस श्रेणी का प्रतिनिधित्व करता है जिसके तहत करदाता को वर्गीकृत किया गया है। उदाहरण के लिए, P अक्षर व्यक्तिगत करदाताओं को, F को फर्मों को, C को कंपनियों को, और L को स्थानीय प्राधिकरण को आवंटित किया जाता है। इसके अलावा, पांचवां अक्षर कार्ड धारक के उपनाम का प्रारंभिक अक्षर है। शेष पांच अक्षरों में से, पहले चार अंक हैं, जबकि अंतिम अक्षर एक वर्णमाला है।

पैन कार्ड  e-KYC

केवाईसी का फुल फॉर्म होता है ‘अपने ग्राहक को जानें’ है। हाल ही में, बैंकिंग संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य हो गई है। हालांकि, केवाईसी की प्रामाणिकता को और अधिक जोड़ने के लिए, और लोगों की पहचान और पते के संबंध में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए, ई-केवाईसी प्रक्रिया के लिए पैन को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है।

वर्तमान में, आप बैंकिंग सिस्टम में तब तक काम नहीं कर सकते जब तक आपके पास केवाईसी नहीं है, और जब तक आपका पैन आपके आधार से जुड़ा नहीं है, तब तक आप केवाईसी नहीं करवा सकते। इस प्रकार, लोगों की आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी, पैन और आधार को व्यवस्थित रूप से लिंक किया गया है।

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FAQ :-

पैन कार्ड की कीमत क्या है?

भारतीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की लागत ₹ 93 है। हालांकि, इस लेनदेन पर बैंक भुगतान शुल्क और जीएसटी लागू होते हैं।

आपको पैन कार्ड की आवश्यकता क्यों है?

Pan Card आपकी कर टैक्स पेयर पहचान है। यह वित्तीय लेनदेन करने और किसी की वित्तीय गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। साथ ही, यह बिक्री और खरीद के लिए और पेशेवर सेवाओं पर आय और शुल्क प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

Pan Card कब तक वैध है?

एक बार आपका पैन कार्ड बन जाने के बाद वो जीवन भर वैध रहता है।

क्या Pan Card ऑनलाइन बनाए जा सकते हैं?

हां, पैन कार्ड ऑनलाइन बनाया जा सकता है, एनडीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन पत्र भरकर और प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करके।

Pan Card में सुधार के लिए शुल्क क्या हैं?

जीएसटी के साथ सुधार या नया कार्ड जारी करने के लिए पैन कार्ड शुल्क ₹ 93 है।

मैं Pan Card में अपना नाम कैसे बदल सकता हूँ?

पैन कार्ड में नांम बदलने के लिए, आप ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते हैं और  Pan Card में परिवर्तन या सुधार’ विकल्प का चयन कर सकते हैं। Pan Card का नाम परिवर्तन या पता परिवर्तन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है। आप आधार के अनुसार Pan Card में नाम भी बदल सकते हैं।

मैं अपना Pan Card कैसे सही कर सकता हूं?

आयकर विभाग के ई-पोर्टल पर या एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ‘अपडेट पैन/आधार विवरण’ विकल्प के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड अपडेट किया जा सकता है।

अपना Pan Card कैसे चेक करे?

आप अपना पैन कार्ड आयकर ई-पोर्टल पर ‘नो योर पैन’ सेक्शन के तहत देख सकते हैं।

भारत में Pan Card क्या है?

पैन कार्ड भारत में सभी करदाताओं को आईटी विभाग द्वारा आवंटित एक विशिष्ट पहचान चिह्न है। एक Pan Card पैन नंबर प्रदर्शित करता है, एक दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड जो अधिकारियों को सभी प्लेटफार्मों पर किसी व्यक्ति की वित्तीय गतिविधियों का रिकॉर्ड रखने में मदद करता है। भारत में, पैन एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण है।

PAN Card Online अप्लाई कैसे करे।

1. NSDL की वेबसाइट पर इस पेज पर जाएं।

2. बॉटम तक स्क्रॉल करें और Apply for a new PAN Card के ड्रॉप डाउन मेन्यू में Individual सेलेक्ट करें। फिर Select करें।
3. अब आप फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कोई शंका है तो इस पेज पर जाकर फॉर्म कैसे भरे जाकर देख सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी। आपके मन में कोई भी सवाल होतो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

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